YouTube Copyright Policy in Hindi ! यूट्यूब कॉपीराइट क्या है जाने हिंदी में

YouTube Copyright Policy in Hindi ! यूट्यूब कॉपीराइट क्या है जाने हिंदी में 

 
यूट्यूब पर रोज़ हज़ारो लोग अपना वीडियो अपलोड करते हैं लेकिन उनमे से कुछ की ही वीडियो यूट्यूब के टर्म & कंडिक्शन्स पर खरा उतरती  हैं.
मैंने निचे यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए कुछ इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स को लिखा है जिसके  जरिये आपको  यूट्यूब  पर  वीडियो  अपलोड  करने  में  आसानी होगी,

1. Nudity or  sexual content  नग्नता और यौन सामग्री :

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर आप अपना स्किल और नॉलेज को  लोगो  तक पंहुचा सकते  है, वीडियो के मध्यम से लेकिन यूट्यूब पर आप कोई एडल्ट  या सेक्सुअल  वीडियो  को अपलोड  करते है तो ये  यूट्यूब के term & conditions के खिलाफ होगा. तो कृपया ऐसे वीडियो पोस्ट करने से बचें .

2. Dangerous or Harmful Video: खतरनाक और हानिकारक वीडियो 

यूट्यूब पर  आप  कोई  ऐसा वीडियो अपलोड नहीं कर सकते जिसमे किसी दूसरे को हर्ट करता हुआ दिखाया गया हो चाहे वो कोई इंसान हो या कोई जानवर या फिर कोई पंछी हो,

3. Violent or graphic content (हिंसक या ग्राफ़िक सामग्री) :

अपने जो वीडियो को अपलोड किया है उसमे कोई एडिटिंग नहीं किया हुआ होना चाहिए, वो बिलकुल ओरिजिनल होनी चाहिए.  जैसे मान लो अपने कही से कोई वीडियो को डाउनलोड किया फिर उसमे कुछ एडिट कर के अपने चैनल पर पोस्ट कर दिया तो ये भी कॉपीराइटेड  वीडियो  होगा .

 4. Copyright: (कॉपीराइट)
आप ऐसे किसी भी वीडियो को अपलोड नहीं कर सकते जो पहले से ही यूट्यूब पर हो. लेकिन अगर आप ऐसा करते है तो ये कॉपीराइटेड वीडियो मानी जाएगी  और यूट्यूब इसे कुछ समय के बाद डिलीट  कर देगा या उस वीडियो से आप monetize नहीं कर पाएंगे.
हमेशा खुद के द्वारा बनायीं हुई वीडियो को ही यूट्यूब पर अपलोड करे जिस से की उस  वीडियो को कॉपीराइटेड होने का खतरा न हो.

5. Hateful Content: (घृणित सामग्री) 

 आप यूट्यूब पर ऐसे किसी भी वीडियो को अपलोड नहीं कर सकते जिसमे किसी व्यक्ति विशेष, कंपनी, धर्म, विकलांगता, लिंग, उम्र, राष्ट्रीयता, या sexual orientation/gender identity Etc के बारे में कुछ गलत कहा गया हो. तो ऐसे वीडियो पर कम्युनिटी Guideline स्ट्राइक आ सकती है.

6. Spam Misleading Metadata and Scams: (भ्रामक मेटाडेटा और घोटाले) 

हमेसा लोग अपने वीडियो को ज्यादा पॉपुलर बनाने के लिए उसके डिस्क्रिप्शन को लॉन्ग कर देते है उसमे अलग-अलग तरह का टैग, टाइटल्स, और थंबलनेल इस्तेमाल करते है. ये भी गलत है इस तरह के वीडियो को यूट्यूब पसंद नहीं करता है.
अगर आप अपनी विडिओ में किसी फ़र्ज़ी वेबसाइट या कुछ घोटाला प्रमोट कर रहे है तो ये भी यूट्यूब की नज़र में एक फाल्ट है तो इस से भी बच के रहें.
आप अपने वीडियो के अनुसार ही डिस्क्रिप्शन,  टैग  और  टाइटल  का इस्तेमाल  करे.
उम्मीद करता हु की आप लोगो को ये पोस्ट पसंद आयी होगी, अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज आप कमेंट में अपनी सुझाव और फीडबैक दे.

One thought on “YouTube Copyright Policy in Hindi ! यूट्यूब कॉपीराइट क्या है जाने हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *