Wedding Planning Business in India !! इंडिया में Wedding Planning का बिज़नेस !!

Wedding Planning Business in India !! इंडिया में Wedding Planning का बिज़नेस !!

क्या आप इंडिया में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते हैं ?. अगर हाँ तो ये पोस्ट पूरा पढ़े.
 
आज कल की ज़िन्दगी में किसी के पास ज्यादा टाइम नहीं होता है, सभी अपने अपने काम में काफी व्यस्त रहते हैं. ऐसे में जब शादी की बात आती है तो लोग चाहते हैं काम से काम टाइम में उनको सभी चीज़े अच्छे से अरेंज हो जाये और शादी अच्छे से निपट जाये. ऐसे में कुछ लोग समय की कमी के कारण शादी का पूरा काम किसी वेडिंग प्लानर (Wedding Planner) को दे देते हैं, जिस से उनका टाइम बच जाता है और शादी की सभी तैय्यारियाँ उनको करी कराई मिल जाती हैं.
 

Wedding Planning Business in India !! इंडिया में Wedding Planning का बिज़नेस !!

Wedding Planning Business in India !! इंडिया में Wedding Planning का बिज़नेस !!
अगर आप भी वेडिंग प्लानर बनना चाहते हैं तो ये 6 बाते याद रखें 
1- Startup Cost (शुरुआती खर्च) –
आपको ये जानकर अच्छा लगेगा की आपको इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए कुछ ज्यादा खर्चा नहीं करना होता है, बस थोड़ा सा कांटेक्ट बना के रखना होगा अपने आस पास के DJ , रसोइया , टेंट हाउस , वाटर सप्लायर , फ्लावर एंड डेकोरेशन , और गाडी वालो से.
आप इस काम को एक स्वतंत्र सलाहकार की तरह से कर सकते हैं, इसके लिए आपको कोई ऑफिस या काउंटर लगा कर बैठना भी जरूरी नहीं है.
लेकिन ऐसा भी नहीं है की ये काम बिलकुल फ्री में हो जायेगा. एक बार आपने किसी पार्टी से डील कर लिया तो आपको सब चीज़ो को टाइम पर अर्रंगे करना पड़ेगा, इस लिए बुकिंग से पहले अपने सभी वेंडर्स (DJ . टेंट, गाडी, और जो भी बहार से आप हायर करेंगे उनसे कन्फर्म कर लेंगे की वो उस डेट में खली हैं या नहीं ) वरना आप फास भी सकते हैं. और उन वेंडर्स को आपको अपने पास से एडवांस भी देना होगा.
अगर आप अपना थोड़ा सा दिमाग लगाएंगे तो आपको वो पैसे भी क्लाइंट से मिल जायेंगे, जैसे अगर आप ने 2 लाख में बुकिंग की है तो आप 1 लाख एडवांस ले कर सभी चीज़ो के लिए एडवांस भी दे सकते हैं और बाकी का पेमेंट काम हो जाने पे कर सकते हैं.
Wedding Planning Business in India !! इंडिया में Wedding Planning का बिज़नेस !!
2- Business Goal (व्यापर का लक्ष्य ) –
आपको अपना बॉस खुद बन कर अपना लक्ष्य तय करना होगा, जिस से आप अपने बिज़नेस को आगे ले जा पाएंगे. आप अपने आप से सोचे की आप को क्या करने से कितना फायदा होगा किस हिसाब से डील करेंगे तो आपको ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट होगा, आप सभी वेंडर को कमीशन बेस पे भी रख सकते हैं.
अभी इंडिया में कम से कम 5 लाख से ये काम मिलता है और ये आप के ऊपर है की उसमे से कितना पैसा बचा सकते हैं , लेकिन आपको अपने कस्टमर्स भी बनाने है तो क्वालिटी पे भी ध्यान देना होगा, सस्ते के चक्कर में खराब सर्विस देने से आपको दुबारा वो कस्टमर नहीं मिलेगा और न ही वो किसी और को आपके पास भेजेगा
3- Your Portfolio (आपका पोर्टफोलियो)
एक वेडिंग प्लानर होकर आप कैसी सर्विस दे रहे हैं ये सबसे बड़ी बात है, क्युकी आप फ्यूचर में अपने काम से ही जाने जायेंगे. या लोगो के मुँह से आपकी पहचान बनेगी या आप अपनी खुद की वेबसाइट बना के ऑनलाइन भी अपना बिज़नेस प्रमोट कर सकते हैं.
 
आप कुछ शादी का फोटो रखें जिसमे , मंडप , डेकोरेशन , रिसेप्शन टेबल, और केक का फोटो हो. यह एक मौका होता है अपने क्लाइंट को अपने सबसे अच्छे शादी की फोटोज दिखने की, ताकि ग्राहक को लगे की इस शादी में जो किया था वो उसके पास भी करेगा, और उस से उनका आप पे विश्वास बढ़ेगा.
कुछ शादियों के फोटो और वीडियोस भी अपने साथ रखे जिनको कभी कभी कस्टमर देखना चाहते हैं तो दिखाना होता है
4- Landing your first Client (अपना पहले ग्राहक से डील कैसे करें) –
अपना पहला ग्राहक डील करना सबसे बड़ा चैलेंज है, आपको पहले से ही सोच के रखना होगा की क्या क्या बात करने पर आपको वो आर्डर मिल सकता है, शुरुआत में आप अपने आस पास में किसी वेडिंग प्लानर से कहकर कुछ आर्डर ले सकते हैं क्युकी एक ही डेट में उनको कई आर्डर मिलते है और वो टाइम न होने की वजह से कस्टमर्स को मना कर देते हैं, ऐसे में वो आप को आर्डर दिला दिया करेंगे.
 
Wedding Planning Business in India !! इंडिया में Wedding Planning का बिज़नेस !!
5- Marketing Your Business (अपने काम का प्रचार) –
आप कोई भी काम करते हैं तो उसमे आपको कुछ प्रचार की जरूरत पड़ती है, अगर आप कही बिना ऑफिस खोले या बिना दुकान के यह बिज़नेस कर रहे है तो प्रचार सबसे ज्यादा जरूरी है.
आप अपना विजिटिंग कार्ड, पम्पलेट, और बड़ा फ्लेक्स बोर्ड बनवा के अपना प्रचार कर सकते हैं, सबसे बढ़िया रहेगा आप एक वेबसाइट डिज़ाइन करवा लें उस से कस्टमर्स को आपके काम के बारे में अधिक जानकारी मिल जाएगी.
6- Result of your Business (अपने काम का परिणाम) –
आपको आपके काम में सफल हो जाने पर बहुत तारीफे मिलेंगी और आपको अगली बार दुबारा मौका मिलेगा की आप उनके लिए दुबारा से काम करे 
 
लेकिन इस काम में आपको बहुत सावधान भी रहना होगा और हमेशा आप किसी भरोसे वाले वेंडर को ही आर्डर दें जिस से कभी वो काम में धोखा न दे क्युकी एन्ड मौके पर अगर सर्विस न मिली तो प्रॉब्लम भी हो सकती है.
 
 
उम्मीद करता हु ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा, अगर आपका कोई सुझाव है तो आप निचे कमेंट कर सकते हैं 

2 thoughts on “Wedding Planning Business in India !! इंडिया में Wedding Planning का बिज़नेस !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *