5 Bitcoin Risks You Should Know (Hindi)

5 Bitcoin Risks You Should Know (Hindi)

बिटकॉइन इस वर्ष एक अविश्वसनीय प्रदर्शन दिखा रहा  है। यह लगभग $1000 पर शुरू हुआ और दस गुना से बढ़कर 10 गुना तक 11,400 डॉलर के पार चोटी पर पहुंच गया, जिसके बाद इसे 10% से अधिक का नुकसान हुआ। शिकागो स्थित CME ग्रुप ने घोषणा की कि वह दिसंबर में बिटकॉइन फ़ीचर्स लॉन्च करेगी, और NASDAQ  ने इसी तरह की योजनाओं का खुलासा किया है। यह निवेशकों के लिए जबरदस्त मौका है, है ना?
 
लेकिन, बहुत दूर न जाएं – बिटकॉइन के मालिकों को कुछ जोखिमों पर विचार करना चाहिए। चिंता मत करो, मैं रेखा के दूसरी ओर नहीं हूं और यहां खेलना नहीं चाहता हूं। मैं बस इन सब के बारे में आपको जागरूक करने के लिए सुनिश्चित कर रहा हूं तो बिटकॉइन रखने के पांच अलग-अलग जोखिमों की जांच करें:
 
 
 
  • Volatility
बिटकॉइन, साथ ही शेष क्रिप्टोकरेंसी, बहुत अस्थिर है। ध्यान दें कि “बहुत” यहाँ पर जोर दिया जाना चाहिए – यह शेयरों की तुलना में बहुत अधिक अस्थिर है उदाहरण के लिए, 25 नवंबर को शुरू हुई सप्ताहांत के दौरान, बिटकॉइन ने $ 10000 की दहलीज पर पहुंचने के लिए $ 1000 जोड़ा। यह दो दिनों में 10% से भी अधिक है, लेकिन यह सब कुछ नहीं है – यह कुछ सौ डॉलर ले जाने के लिए प्रयोग किया जाता था जब यह बहुत सस्ता था, जो एक उच्च प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता था।
  • Cyberattack
यदि आप अपने बिटकॉइन को ऑनलाइन एक्सचेंजों में से किसी एक के साथ खरीदते हैं  हैं जो कि उदाहरण के लिए कॉइन बेस  के रूप में इन-हाउस वॉलेट सेवाओं की पेशकश करते हैं, तो आपको अपने क्रिप्टो फंड के बारे में इतना सुरक्षित महसूस नहीं करना चाहिए। रायटर्स ने बताया कि तीन क्रिप्टो एक्सचेंजों और प्लेटफार्मों में से एक काट दिया गया था और आभासी असुरक्षा की वजह से आधे सेवाओं को अपनी गतिविधि बंद करने के लिए बाध्य किया गया था।
 
आपको किसी क्रिप्टो एक्सचेंज की रेपुटेशन से अभिभूत नहीं होना चाहिए – जैसे Mt. Gox सभी बिटकॉइन लेनदेन के लगभग 70% का प्रबंधन कर रहा था, और आप जानते हैं कि क्या हुआ। किसी ने वो वॉलेट हैक कर लिया और वो सभी क्रिप्टो करेंसी उसके अंडर में चली गयी। 

ऑनलाइन एक्सचेंजों के साथ विटकोइन होल्डिंग एक गंभीर जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है – आपको बेहतर हार्डवेयर वॉलेट पर विचार करना चाहिए।

Buy Bitcoin Hardware Wallet

  • Attack from quantum computers

नवंबर 2017 की शुरुआत में, विशेषज्ञों के एक समूह ने चेतावनी दी कि बिटकॉइन के अवरोधक को अब तक दस साल तक क्वांटम कंप्यूटर हमलों से मारा जा सकता है। उनके अध्ययन से पता चलता है कि 2027 तक सभी नए लेनदेन को काट दिया जा सकता है।

 
अध्ययनकर्ता प्रतिभागियों में से एक, डॉ। मार्को टोमाइकेल ने कहा:

“कई मौजूदा बिटकोइन खाते और सभी नए लेन-देन को दस साल के भीतर जोखिम में रखा जाएगा, इसलिए अब हमें समाधानों के बारे में सोचना शुरू करना होगा।”

  • 51% Attack
बिटकोइन के लिए प्रासंगिक रहने वाली वास्तविक समस्याओं में से एक तथाकथित 51% हमले – जो एक परिदृश्य मानता है जिसमें एक यूनिट 51% माइनिंग शक्ति का हो सकती है। ऐसी इकाई को लेन-देन को रोककर या द्विमूल्य व्यय बिटकॉन्स द्वारा बिटकॉइन के अवरोधक को हेरफेर करने का मौका मिलेगा। इस मामले में, पूरी प्रणाली विफल हो सकती है, क्योंकि कोई भी उस पर विश्वास करना जारी रखेगा।
 
आपको लगता है कि इस तरह के एक हमले Theory रूप में ही हो सकता है। ठीक है, आपको इतना आत्मविश्वास महसूस नहीं होना चाहिए – क्या आप आज के हैश शक्ति का वितरण जानते हैं? पांच सबसे बड़े माइनिंग पूलों में कुल हैश शक्ति का 70% हिस्सा है। यदि तीन सबसे बड़ेमाइनर्स – AntPool, DiscusFish, और Bitfury – अपने बलों में शामिल हो जाएगा तो वो जरूर 51% हो जायेगा।
 
इसे हमेशा के लिए खोया जा सकता है – एक बार खो जाने पर, विटकोइन कभी भी वसूला नहीं जा सकता – वैसे भी। लेनदेन के बारे में यह भी सच है – एक बार पुष्टि की जाने पर, वे वापस नहीं हो सकते।
 
एक नए अध्ययन से पता चला कि 3.8 मिलियन से अधिक बिटकॉन्स हमेशा के लिए खो गए थे – कुल आपूर्ति का 23% या 4.5 बिटकॉन्स में से एक है।
 
2009 में, ब्रिटेन के आईटी विशेषज्ञ जेम्स हॉवेल्स ने 7500 बिटकॉन्स को थोड़ी मेहनत के साथ बनाया। लेकिन, उन्हें यह समझ नहीं आया कि उसके बटुए बाद में बहुत मूल्यवान होंगे और डेल लैपटॉप की हार्ड ड्राइव को फेंक दिया जाएगा। आज, 75 मिलियन डॉलर से अधिक की हार्ड ड्राइव को वेल्स की लैंडफिल में कचरे में होना चाहिए।
 
  • Bitcoin Compared to Gold and USD
अब जब आप बिटकॉइन धारण करने के मुख्य जोखिमों को जानते हैं, तो यह देखने का समय है कि क्या अधिकतर ट्रेड फिएट मुद्रा और सबसे विश्वसनीय वस्तु बिटकॉइन की तुलना में बेहतर विकल्प का प्रतिनिधित्व करती है। चलिए इनमें से अलग से तुलना करते हैं:
  1. Inflation- बिटकॉइन के विपरीत, जिसमें 21 मिलियन सिक्के की आपूर्ति की सीमा है, अमेरिकी मुद्रा Inflation की स्थिति में है, क्योंकि फेड 2008 के संकट के बाद, विशेष रूप से 2008 के संकट के बाद, जब यह शून्य ब्याज दर और तीन मात्रात्मक आसान कार्यक्रमों के साथ आया था । इससे अमरीकी डालर को बचतकर्ताओं के लिए कम योग्य बनाता है, क्योंकि यह हर वर्ष दर घटाता रहता है। वास्तव में, 1913 से अमेरिकी डॉलर ने अपनी क्रय शक्ति का 96% खो दिया है, जब फेड ने पहले नोट नोट जारी किए थे। बिटकॉइन में Inflation का जोखिम नहीं है, जो इसे सेवरों के लिए सबसे मूल्यवान संपत्ति बनाता है
  2. USD बैंकों पर निर्भर है- भले ही विदेशी मुद्रा बाजार में विकेन्द्रीकृत होने के कारण कहा जा सकता है, मई 2016 तक जेपी मॉर्गन, सिटी, यूबीएस, ड्यूश बैंक, एचएसबीसी, और Goldman Sachs सहित दुनिया के दस सबसे बड़े बैंक 66% समग्र विदेशी मुद्रा व्यापार की मात्रा का ये बैंक धन प्रवाह को नियंत्रित करते हैं Bitcoin ब्लॉकचेन है, और उस पर कोई एकल इकाई का नियंत्रण नहीं है।
  3. USD Devaluation के माध्यम से जा सकता है – इस तथ्य के अलावा कि अमरीकी डॉलर क्रमिक inflation आधारित अवमूल्यन के माध्यम से जाता है, फ़ैंट मुद्रा को हाइपरफिन्फ्लिएशन से प्रभावित किया जा सकता है अगर यह अपने पेट्रो डॉलर  का दर्जा खो देता है यह तब हो सकता है जब कई तेल उत्पादकों ने अपनी वस्तु को USD के बदले बेचने से इंकार कर दिया। बिटकॉइन में ऐसा जोखिम नहीं है.
  • Bitcoin vs. Gold
  1. Gold is physical – बिटकॉयन के विपरीत, सोना एक भौतिक वस्तु है, जिसका अर्थ है कि आपको कुछ सुरक्षित भौतिक जगह होनी चाहिए, जहां आप इसे रख सकते हैं। यह एक बाधा है, क्योंकि सोने से निपटना आसान नहीं है। सोने के सिक्के और सलाखों को ध्यान में रखते हुए सस्ता नहीं हो सकता
  2. असुविधा – सोने से व्यापार बिटकॉइन से ज्यादा मुश्किल है यह देखते हुए कि बीटीसी आभासी है, आप जब चाहें कुछ क्लिकों के साथ लेनदेन कर सकते हैं। सोने की तुलना में बिटकॉइन की तुलना में कहीं कम पोर्टेबल है.
  3. Gold depends on centralized systems – भले ही फिजिकल अध्यादेशों की तुलना में अधिक विकेंद्रीकृत हो, तो विटकोइन अभी भी विजेता है अपनी वितरित लेजर तकनीक के साथ, विटकोइन पूरी तरह विश्वसनीय हो सकता है. 

यह भी पढ़े : 10 Way To Earn Online !! ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके !!

Data Source : IQ Option‘s Official Blog

Note: Yah post ek nivesh salaah nahin hai Pichle price movements ya levels ka koi bhi sandarbh soochnatmak hai aur external vishleshan par aadharit hai aur ham Warranty nahin dete hain ki bhavishya me kisi bhi aise movement ya level ki badhne ki sambhavna hai.

 

GENERAL RISK WARNING:

Is post ke Dwaara Batayi jane wali financial service High level ki jokhim se bhare hue hote hain aur result ke taur par apke paiso ka bhari matra me nuksaan ho sakta hai, please aap utne hi paise invest Karen jitney aap afford kar sakte hain ya loss hone par aapko koi nuksaan na ho.

Agar aapko is bare me jyaada jaankari nahi hai to pahle iski details acchi tarah se prapt kare fir isme invest kar sakte hain.

4 thoughts on “5 Bitcoin Risks You Should Know (Hindi)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *