नई जॉब पर जाने से पहले हर महिला को पता होनी चाहिए यह 6 टिप्स

यह बात मायने नहीं रखती की जो आपकी नौकरी है वो पहली नौकरी है, काम पर पहला दिन एक nerve-racking अनुभव है लेकिन अगर आप ठीक तरह से तैयार हैं तो आप उस दिन को एक सकारात्मक अनुभव में बदल सकते हैं जो कि एक लंबी और सफल कैरियर में बदल सकता है।

नई जॉब पर जाने से पहले हर महिला को पता होनी चाहिए यह 6 टिप्स :

1- First impressions: पहली इम्प्रैशन अक्सर आपकी उपस्थिति और बॉडी लैंग्वेज पर आधारित होती हैं। ऐसे कपड़े पहनें जो कार्यस्थल के लिए उपयुक्त हो और साथ ही साथ यह भी ध्यान रखें की उन कपड़ो में आप भी अच्छा महसूस कर रही हों।

2- Get prepared for the first day: अपनी पहली नौकरी पर जाने से पहले आप किसी की पुराने एक्सपीरियंस के बारे में जरूर पूछ लें, जैसे उनका पहला दिन कैसा रहा था क्या क्या परेशानिया आयी थी, और उसे कैसे हैंडल किया. ऐसा करने से आपको अपनी नौकरी का आकलन प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Also Read : Best MBA Colleges in India, List of Top MBA Colleges in India.

3 Be confident: याद रखें कि जिस कंपनी में आपको जॉब मिली है उन्हें आप को नौकरी देने के लिए आपकी प्रोफाइल पर्याप्त पसंद आयी है और इसी लिए आपको वो नौकरी दी गयी है। आत्मविश्वास कैरियर की सफलता के लिए एक महत्वपूर्ण गुणवत्ता है एक बार जब आप अपनी नई भूमिका में सहज महसूस करते हैं, यदि आप प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने या अपना काम बेहतर करने का एक तरीका चाहते हैं तो अपने सीनियर्स से सलाह जरूर लें की कौनसा काम कैसे करना है, क्युकी जब आप किसी काम को पहली बार करने जाते है तो थोडा सा डर रहता है की कही कुछ गलती न हो जाए, ऐसे में अपने से अनुभवी लोगो की हेल्प लेने में बिलकुल भी न झिझके.

4 Don’t underestimate the importance of admin: अपनी नयी नौकरी पर जाते समय उस बैंक खाते के विवरण जरूर साथ लें, जिसमें आप चाहती हैं कि आपका वेतन भुगतान किया जाए.और कोशिश करे की आपसे जो भी डाक्यूमेंट्स मांगे गए है वो आप साथ लेकर जाएँ.

Also Read : Best MBA Colleges in India, List of Top MBA Colleges in India.

5 Choose the super fund that’s right for you: आपकी पहली नौकरी शायद पहली बार होगी और आपके पास काम को लेकर तनाव भी बहुत होगा लेकिन ज्यादा तनाव महसूस मत करना – इसे मैनेज करना करना बहुत आसान हो सकता है. बस धीरे धीरे सब कुछ समझ आ जायेगा और आप भी बाकी लोगो की तरह काम में माहिर हो जाएँगी.

6 Listen as well as talk: हमेशा कुछ बोलने से पहले दुसरो की बातो को ध्यान से सुनकर आपको यथासंभव अधिक जानने की सुविधा मिलती है. अगर कोई कुछ बताता है तो उसको बीच में टोके नहीं पहले उसकी बात को पूरी तरह से सुने फिर कोई प्रतिक्रिया दें, इस से आपकी इमेज और अच्छी बनेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *